10 विलोम शब्द हिंदी में | 10 Vilom Shabd Hindi Mein [ 2023 ]

10 vilom shabd

10 विलोम शब्द हिंदी में | 10 Vilom Shabd hindi mein

10 vilom shabd  शब्द साहित्य का महत्वपूर्ण हिस्सा है और विलोम शब्द उसका महत्वपूर्ण अंग हैं। इस कार्यक्रम में हम आपको 10 विलोम शब्द प्रस्तुत करते हैं, जिनका अर्थ उलटा होता है। यह शब्द आपकी भाषा कौशल को सुधारने में मदद करेंगे और आपके शब्दकोष को विस्तार से बढ़ावा देंगे।

इसके अलावा, यह एक मनोरंजनशील तरीका भी है शब्द ज्ञान को बढ़ाने का। आइए, इन विलोम शब्दों को जानकर आपकी भाषा कौशल को सुधारें और अधिक सीखें।

Table of Contents

विलोम शब्द किसे कहते है- vilom shabd kise kehte hain

विलोम शब्द वो शब्द होते हैं जिनका अर्थ दिए गए शब्द के बिलकुल उल्टा होता है। इन शब्दों का उपयोग विपरीतार्थकता या विरुद्धार्थकता को स्पष्ट करने में होता है, ताकि वाक्य का मतलब स्पष्ट हो सके।

उदाहरण के लिए, ”अच्छा” शब्द का विलोम शब्द ”बुरा” होता है। इसका मतलब है कि ”अच्छा” सकारात्मक या पॉजिटिव होता है, जबकि ”बुरा” नकारात्मक या नेगेटिव होता है। इसी तरह, एक और उदाहरण में ”सफल” का विलोम ”असफल” होता है और ”उप” का विलोम ”नीचे” होता है

10 विलोम शब्द हिंदी में –10 Vilom Shabd 

  1. स्वतंत्र – बंद:
  2. बड़ा – छोटा:
  3. पूरा – अधूरा:
  4. स्वस्थ – बीमार:
  5. खुश – दुखी:

  6. सफल – असफल:
  7. आसान – कठिन:
  8. खुला – बंद:
  9. ईमानदार – बेईमान
  10. उच्च – नीच:

10 विलोम शब्द हिंदी में वाक्य सहित

स्वतंत्र – बंद:

“स्वतंत्र” जब कोई किसी का स्वतंत्र विचार करता है और कार्रवाई करता है, तब “बंद” जब किसी को किसी की नियंत्रण में रखा जाता है।

बड़ा – छोटा:

बड़ा और छोटा विलोम शब्द हैं जो किसी वस्तु की आकार को व्यक्त करते हैं। जब कोई वस्तु अधिक आकार में होती है, तो हम उसे ‘बड़ा’ कहते हैं, जबकि छोटे आकार को ‘छोटा’ कहते हैं। उदाहरण: उसकी गेंद बड़ी है, जबकि मेरी गेंद छोटी है।

पूरा – अधूरा:

पूरा और अधूरा शब्द व्यक्त करते हैं कि किसी काम, योजना या स्थिति का पूर्णता स्तर। जब कुछ सम्पूर्ण रूप से होता है, तो हम उसे ‘पूरा’ कहते हैं, जबकि अधूरी स्थिति को ‘अधूरा’ कहते हैं। उदाहरण: यह कहानी पूरी तरह से समझी गई है, लेकिन उसका अधूरा हिस्सा बाकी है।

सफल – असफल:

सफलता और असफलता विलोम शब्द होते हैं जो किसी क्रिया, प्रयास या प्रोजेक्ट के परिणाम को व्यक्त करते हैं। जब किसी क्रिया का पूरा होने पर प्राप्त परिणाम प्रासंगिक होता है, तो हम उसे ‘सफल’ कहते हैं, जबकि यदि परिणाम निराशाजनक होता है, तो हम उसे ‘असफल’ कहते हैं। उदाहरण: उसका प्रयास सफल रहा और वह परीक्षा में पास हो गया। लेकिन मेरा प्रयास असफल रहा और मैं निराश हो गया।

खुश – दुखी:

खुशी और दुख विलोम शब्द होते हैं जो मानसिक अवस्था को व्यक्त करते हैं। जब किसी को सुख और आनंद होता है, तो हम उसे ‘खुश’ कहते हैं, जबकि दुखी स्थिति को ‘दुखी’ कहते हैं। उदाहरण: मैं उसकी खुशी के लिए बहुत खुश हूँ, लेकिन उसका दुख समझने में मुझे मुश्किल होती है।
उपर – नीचे: उपर और नीचे शब्द व्यक्त करते हैं कि किसी वस्तु की स्थिति या स्तर का विवरण। जब कोई वस्तु ऊपर की दिशा में होती है, तो हम उसे ‘उपर’ कहते हैं, जबकि नीचे की दिशा में होने पर हम ‘नीचे’ कहते हैं। उदाहरण: किताब की ऊपर एक किताब है और नीचे एक खाली जगह है।

See also  हर्ष का विलोम शब्द क्या हैं? | Harsh Ka Vilom Shabd in hindi [ 2023 ]

आसान – कठिन:

आसान और कठिन विलोम शब्द होते हैं जो किसी कार्य, क्रिया या स्थिति की मुश्किलता को व्यक्त करते हैं। जब कोई काम सरलता से होता है, तो हम उसे ‘आसान’ कहते हैं, जबकि कठिनता के साथ होने पर हम ‘कठिन’ कहते हैं। उदाहरण: उसने समस्या को आसानी से हल कर दिया, लेकिन मुझे वह काम कठिन लगता है।

सच – झूठ:

सच और झूठ विलोम शब्द होते हैं जो किसी बात की सत्यता या असत्यता को व्यक्त करते हैं। जब किसी बात का पूर्ण सत्य होता है, तो हम उसे ‘सच’ कहते हैं, जबकि झूठ की स्थिति को ‘झूठ’ कहते हैं। उदाहरण: उसने सच बोलकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया, लेकिन वह झूठ बोलकर समस्या बढ़ा दिया।

समृद्धि – गरीबी:

समृद्धि और गरीबी विलोम शब्द होते हैं जो किसी की आर्थिक स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब किसी के पास पर्याप्त आर्थिक संसाधन होते हैं, तो हम उसे ‘समृद्ध’ कहते हैं, जबकि अपर्याप्त संसाधनों के साथ होने पर हम ‘गरीबी’ कहते हैं। उदाहरण: उसके परिवार की समृद्धि के कारण वह बड़े खुशहाल है, लेकिन उसके घर में गरीबी होने की भी स्थिति है।

स्वस्थ – बीमार:

स्वस्थ और बीमार विलोम शब्द होते हैं जो किसी व्यक्ति की शारीरिक स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से ठीक होता है, तो हम उसे ‘स्वस्थ’ कहते हैं, जबकि बीमारी के कारण शारीरिक स्थिति में कमी होने पर हम ‘बीमार’ कहते हैं। उदाहरण: उसकी स्वस्थ स्थिति के बावजूद, उसके पास कुछ बीमारियाँ हैं जिन्हें वह ठीक कर रहा है।

खुला – बंद:

खुला और बंद विलोम शब्द होते हैं जो किसी वस्तु की स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब किसी वस्त्र, दरवाज़ या आसपास की चीजें किसी तरफ होती हैं, तो हम उसे ‘खुला’ कहते हैं, जबकि किसी चीज़ को बंद किया जाता है, तो हम ‘बंद’ कहते हैं। उदाहरण: खिड़की को खुले छोड़ दो, ताकि हवा आ सके। दरवाज़ को बंद करो, क्योंकि बहुत सर्दी है।

पूरा – अधूरा:

पूरा और अधूरा विलोम शब्द होते हैं जो किसी काम, योजना या स्थिति की पूर्णता स्तर को व्यक्त करते हैं। जब कोई काम सम्पूर्ण रूप से होता है, तो हम उसे ‘पूरा’ कहते हैं, जबकि काम के पूरे होने की स्थिति को ‘अधूरा’ कहते हैं। उदाहरण: मुझे उस पुस्तक को पूरा पढ़ने में समय लगेगा, लेकिन मैंने अभी तक उसका अधूरा हिस्सा पढ़ा है।

प्राचीन – नवीन:

प्राचीन और नवीन विलोम शब्द होते हैं जो किसी वस्तु की उम्र या समय संदर्भित करते हैं। जब किसी वस्तु का विकास काल में हुआ हो, तो हम उसे ‘प्राचीन’ कहते हैं, जबकि नये समय में आयी वस्तु को हम ‘नवीन’ कहते हैं। उदाहरण: वहाँ प्राचीन मंदिर है जो कि सदियों से खड़ा है, और आसपास नवीन इमारतें बन रही हैं।

सजीव – मृत:

सजीव और मृत विलोम शब्द होते हैं जो किसी जीव की स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब कोई जीव होता है और उसकी क्रियाएँ होती हैं, तो हम उसे ‘सजीव’ कहते हैं, जबकि मृत स्थिति में होने पर हम ‘मृत’ कहते हैं। उदाहरण: कुत्ता सजीव होता है और खेलने की क्रियाएँ करता है, लेकिन वह मृत हो गया है और अब उसकी चीखें नहीं सुनाई देती।

गन्ध – सुगंध:

गन्ध और सुगंध विलोम शब्द होते हैं जो किसी वस्त्र, बस्तर या चीज की वास्तविकता को व्यक्त करते हैं। जब किसी वस्त्र या चीज का स्वाद या दुर्गन्ध होता है, तो हम उसे ‘गन्ध’ कहते हैं, जबकि सुगंधित स्थिति को ‘सुगंध’ कहते हैं। उदाहरण: यह फूल बहुत ही सुंदर है और इसकी सुगंध बहुत ही मधुर है। लेकिन वह सुगंधित तेल बहुत बदबूदार है और सभी को बहुत असहज महसूस होती है।

See also  prashansa ka vilom shabd । प्रशंसा का विलोम शब्द [2023]

प्रकाश – अंधकार:

प्रकाश और अंधकार विलोम शब्द होते हैं जो किसी स्थिति की उज्ज्वलता या अंधकारता को व्यक्त करते हैं। जब कोई स्थिति बहुत उज्ज्वल होती है, तो हम उसे ‘प्रकाश’ कहते हैं, जबकि अंधकारित स्थिति को ‘अंधकार’ कहते हैं। उदाहरण: रात में अंधकार होता है और सब कुछ दिखाई नहीं देता, लेकिन सूर्य के उदय के साथ प्रकाश फैलता है और सब कुछ स्पष्ट दिखाई देता है।

गरम – ठंडा:

गरम और ठंडा विलोम शब्द होते हैं जो किसी वस्त्र, आहार या माहौल की तापमान को व्यक्त करते हैं। जब किसी चीज का पर्याप्त तापमान होता है, तो हम उसे ‘गरम’ कहते हैं, जबकि तापमान कम होने पर हम ‘ठंडा’ कहते हैं। उदाहरण: आजकल के मौसम में ठंडा हवाओं का मजा लेने का है, लेकिन सर्दी के मौसम में गरम जूस पीना बहुत आरामदायक होता है।

सच्चाई – झूठ:

सच्चाई और झूठ विलोम शब्द होते हैं जो किसी बात की सत्यता या असत्यता को व्यक्त करते हैं। जब किसी बात का पूर्ण सत्य होता है, तो हम उसे ‘सच्चाई’ कहते हैं, जबकि झूठी स्थिति को ‘झूठ’ कहते हैं। उदाहरण: उसने सच्चाई बताई कि वह विद्यालय गया था, लेकिन मुझे लगता है कि वह झूठ बोल रहा है।

उच्च – नीच:

उच्च और नीच विलोम शब्द होते हैं जो किसी वस्तु की स्तर की उच्चता या नीचाई को व्यक्त करते हैं। जब किसी वस्तु का स्तर ऊँचा होता है, तो हम उसे ‘उच्च’ कहते हैं, जबकि स्तर कम होने पर हम ‘नीच’ कहते हैं। उदाहरण: वह आसमान में उच्च उड़ान भरता है, जबकि मैं नीचे देख कर उसकी उड़ान का आनंद लेता हूँ।

प्यासा – पेट भरा:

प्यासा और पेट भरा विलोम शब्द होते हैं जो किसी व्यक्ति की आहारिक स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब किसी को भूख या प्यास लगती है, तो हम उसे ‘प्यासा’ कहते हैं, जबकि पेट भर जाने पर हम ‘पेट भरा’ कहते हैं। उदाहरण: मैंने दो घंटे से कुछ नहीं खाया है, और मैं अब प्यासा महसूस कर रहा हूँ। खाने के बाद मेरा पेट भर गया है और मैं खुश हूँ।

खुशी – दुख:

खुशी और दुख विलोम शब्द होते हैं जो किसी व्यक्ति की आनंदित या दुखी स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब किसी को सुख और आनंद होता है, तो हम उसे ‘खुशी’ कहते हैं, जबकि दुखी स्थिति को ‘दुख’ कहते हैं। उदाहरण: उसकी खुशी देखकर हम सब भी खुश हो गए, लेकिन उसका दुख भी हमें दुखित कर देता है।

अ से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

ये हैं “अ” से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द:

अच्छा – बुरा
अगला – पिछला
अच्छूत – शुद्ध
अजनबी – परिचित
असहमत – सहमत
अन्धकार – प्रकाश
असमर्थ – समर्थ
अनिश्चित – निश्चित
असम्भव – संभव
अकेला – साथ

ये विलोम शब्द हैं जो “अ” से शुरू होते हैं और उनके विपरीतार्थक शब्द होते हैं।

 

आ से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

ये हैं “आ” से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द:

आग – बादल
आक्रोश – शांति
आलस्य – क्रियाशीलता
आवश्यक – अनावश्यक
आस्था – अविश्वास
आलस्य – प्रयास
आच्छादन – प्रकाश
आदर्श – नकारात्मक
आराम – कष्ट
आत्मा – शरीर

ये विलोम शब्द हैं जो “आ” से शुरू होते हैं और उनके विपरीतार्थक शब्द होते हैं।

ये हैं “इ” से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द:

इ से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

इंकलाब – पुर्निवर्तन
इंतजार – अवगुण
इंसान – पशु
इन्साफ – अन्याय
इश्क – नफ़रत
इमारत – खंडहर
इच्छा – अनिच्छा
इलाज – बीमारी
इस्तेमाल – अव्यवस्था
इस्पात – लोहा

ये विलोम शब्द हैं जो “इ” से शुरू होते हैं और उनके विपरीतार्थक शब्द होते हैं।

ई से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

ये हैं “ई” से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द:

ईमानदार – बेईमान
ईर्ष्या – सद्भाव
ईर्ष्यालू – सद्गुणी
ईष्ट – अघौषण
ईश्वर – अदेवी
ईष्टदेव – अदेवता
ईर्ष्या – स्वागत
ईर्ष्यालू – खुशमिजाज
ईर्ष्यावान – उद्देश्यशील
ईश्वर – मनुष्य
ये विलोम शब्द हैं जो “ई” से शुरू होते हैं और उनके विपरीतार्थक शब्द होते हैं।

See also  अमृत का विलोम शब्द क्या है ?Amrit ka vilom shabd in hindi [2023]

उ से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

ये हैं “उ” से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द:

उचित – अनुचित
उपयुक्त – अपयुक्त
उत्तर – पूर्व
उपकारी – अपकारी
उद्घाटन – अघाटन
उधारी – अधारी
उच्च – नीच
उचित – अयोग्य
उपाय – समाधान
उदासी – खुशी

ये विलोम शब्द हैं जो “उ” से शुरू होते हैं और उनके विपरीतार्थक शब्द होते हैं।

ऊ से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

ये हैं “ऊ” से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द:

ऊँचा – नीचा
ऊपर – नीचे
ऊपरी – नीचे का
ऊपयोग – अपयोग
ऊर्जा – अरूज
ऊष्मा – शीतलता
ऊधम – निष्कलंकता
ऊपमा – अदृश्यता
ऊतक – खोल
ऊचक – नीचक

ये विलोम शब्द हैं जो “ऊ” से शुरू होते हैं और उनके विपरीतार्थक शब्द होते हैं।

ए से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

ये हैं “ए” से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द:

एक – अनेक
एकाधिक – एकमात्र
एकदम – धीरे
एकविध – विभिन्न
एकसमय – कभी
एकत्र – अलग
एकल – अनिकेत
एकस्पर्श – अस्पर्श
एकरूप – विविध
एकाग्र – विच्छिन्न

ये विलोम शब्द हैं जो “ए” से शुरू होते हैं और उनके विपरीतार्थक शब्द होते हैं।

क से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

यहाँ “क” से शुरू होने वाले 20 विलोम शब्द हैं:

कम – ज्यादा
कठिन – आसान
काम – बेकार
कहना – सुनना
कर – नकर
कुछ – बहुत
केन्द्र – अपेक्षा
कोई – कोई नहीं
कब – कैसे
कितना – कितनी
कर्म – अकर्म
कुल – वंश
क्रिया – अक्रिया
कवि – गद्यवाचक
काल – अकाल
कर्ण – अकर्ण
कर्षण – पुष्प
कमल – कुमुद
कंट – अंकुर
कस्तूरी – सुगंध

ग से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

यहां “ग” से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द हैं

गर्म – ठंडा
गरीब – अमीर
गंदा – साफ
गुण – दोष
गौरव – अपमान
गिरना – उठना
गीत – सांग
गला – ह्रदय
गलत – सही
गिराना – उठाना

ये हैं “ग” से शुरू होने वाले शब्द जिनके विलोम शब्द दिए गए हैं।

ख से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

यहां “ख” से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द हैं:

खुश – दुखी
ख़बर – अफ़सोस
खाना – पीना
खास – सामान्य
खोज – छिपाना
खिलौना – खिलौना
खून – जीवन
खेल – सिरियस
ख़ुशियाँ – दुख
ख़ूबसूरत – बदसूरत

ये हैं “ख” से शुरू होने वाले शब्द जिनके विलोम शब्द दिए गए हैं।

च से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द

यहां “च” से शुरू होने वाले 10 विलोम शब्द हैं:

चमक – अंधेरा
चाहना – नफ़रत करना
चूसना – थूकना
चिर – क्षण
चिरपिंग – सुनाई देना
चिराग – अंधियारा
चुप – बोल
चोट – घाव
चित्र – अचित्र
चक्कर – ठीक

ये हैं “च” से शुरू होने वाले शब्द जिनके विलोम शब्द दिए गए हैं।

10 विलोम शब्द हिंदी में Class 1-vilom shabd class 2

शत्रु – मित्र
रात – दिन
अमृत – विष
प्रकाश – अंधकार
तम  – उजाला
इच्छा – अनिच्छा
अल्पायु  – दीर्घायु
अनुराग – विराग
उत्कर्ष – अपकर्ष
आदि – अंत

10 विलोम शब्द हिंदी में Class 2 -vilom shabd class 2

आगामी – गत
उत्थान – पतन
आग्रह – दुराग्रह
एकता  – अनेकता
अनुज – अग्रज
आकर्षण – विकर्षण
उद्यमी – आलसी
अधिक –  न्यून
आदान –  प्रदान
उर्वर  – ऊसर

10 विलोम शब्द हिंदी में Class 3 -vilom shabd class 3

एक  – अनेक
आलस्य – स्फूर्ति
अर्थ – अनर्थ
नगद – उधार
उपस्थित  – अनुपस्थित
सफल – असफल
सक्रिय – निष्क्रिय
शीत – ऊष्ण
शयन – जागरण
विधवा  – साधवा

10 विलोम शब्द हिंदी में Class 4 – vilom shabd class 4 hindi mein

शब्द विलोम शब्द
अगला पिछला
मान अपमान
सफल असफल
सर्दी गर्मी
आशा निराशा
अमीर गरीब
अंधेरा उजाला
जीत हार
सुखी दु:खी
समान असमान
पूर्व पश्चिम
प्रथम अंतिम
क्रोध क्षमा
शांत अशांत
सच झूठ
पूरा आधा
लायक नालायक
सस्ता महंगा
आदान प्रदान
सौभाग्य दुर्भाग्य
शुभ अशुभ
कठिन सरल
जीवन मरण
अनेक एक
मानव दानव

10 विलोम शब्द हिंदी में Class 5 – vilom shabd class 5 hindi mein

शब्दविलोम शब्द
अस्तउदय
आशानिराशा
रक्षकभक्षक
सज्जनदुर्जन
पक्षविपक्ष
उत्पत्तिविनाश
अंतिमप्रथम
खराखोटा
ज्ञातअज्ञात
सुन्दरताकुरूपता
उपकारअपकार
कमजोरशक्तिशाली
लाभहानि
उपस्थितिअनुपस्थिति
पंडितमूर्ख
अतीतभविष्य
अग्निजल
आकाशपाताल
मंगलअमंगल
चोरसाधु
अचेतसचेत
नैतिकअनैतिक
आयातनिर्यात

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने 10 विलोम शब्द के बारे में जाना एवं क्लास , १, २, ३, ४, क्लास के विलोम शब्दों के बारे में जाना उम्मीद करता हूं आज का लेख आपको काफी पसंद आया होगा अगर यह लेख पसंद आया हो तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे एवं वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करे
धन्यबाद

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *