20 Vilom Shabd । 20 विलोम शब्द [2023]

20 vilom shabd 20 vilom shabd hindi mein

20 Vilom Shabd । 20 विलोम शब्द । Vilom Shabd hindi mein

20 Vilom Shabd : भाषा एक ऐसा साधन है जो हमारे विचारों, भावनाओं और विचारों को स्पष्ट रूप से प्रकट करने में मदद करती है। शब्दों का उपयोग हमारी सोच, व्यक्ति और समाज की भाषा को विविधता देने का माध्यम होता है। इस विविधता का एक प्रकार है ‘विलोम शब्द’, जिससे हम किसी शब्द के विपरीत अर्थ को प्रकट कर सकते हैं। इसमें सरल शब्दों से समझाने की शक्ति होती है, जो हमारे भाषा के अधिक पहलुओं को समझने में सहायक होते हैं। ये रहे कुछ 20 Vilom Shabd

विलोम शब्द का महत्व-

विलोम शब्द वे शब्द होते हैं जिनका अर्थ दिए गए शब्द के उल्टे होता है। ये शब्द भाषा के विभिन्न पहलुओं को समझने में हमारी सहायक होते हैं, क्योंकि इन शब्दों के द्वारा हम विरोधाभास और विपरीतार्थकता को प्रकट कर सकते हैं। यह हमारे वाक्यों के अर्थ को स्पष्ट करने में मदद करते हैं और
भाषा की समृद्धता को बढ़ावा देते हैं।

20 Vilom Shabd Hindi mein –20 विलोम शब्द हिंदी में 

ये रहे कुछ 20 Vilom Shabd

बड़ा – छोटा:

बड़ा और छोटा विलोम शब्द हैं जो किसी वस्तु की आकार को व्यक्त करते हैं। जब कोई वस्तु अधिक आकार में होती है, तो हम उसे ‘बड़ा’ कहते हैं, जबकि छोटे आकार को ‘छोटा’ कहते हैं। उदाहरण: उसकी गेंद बड़ी है, जबकि मेरी गेंद छोटी है।

पूरा – अधूरा:

पूरा और अधूरा शब्द व्यक्त करते हैं कि किसी काम, योजना या स्थिति का पूर्णता स्तर। जब कुछ सम्पूर्ण रूप से होता है, तो हम उसे ‘पूरा’ कहते हैं, जबकि अधूरी स्थिति को ‘अधूरा’ कहते हैं। उदाहरण: यह कहानी पूरी तरह से समझी गई है, लेकिन उसका अधूरा हिस्सा बाकी है।

सफल – असफल:

सफलता और असफलता विलोम शब्द होते हैं जो किसी क्रिया, प्रयास या प्रोजेक्ट के परिणाम को व्यक्त करते हैं। जब किसी क्रिया का पूरा होने पर प्राप्त परिणाम प्रासंगिक होता है, तो हम उसे ‘सफल’ कहते हैं, जबकि यदि परिणाम निराशाजनक होता है, तो हम उसे ‘असफल’ कहते हैं। उदाहरण: उसका प्रयास सफल रहा और वह परीक्षा में पास हो गया। लेकिन मेरा प्रयास असफल रहा और मैं निराश हो गया।

खुश – दुखी:

खुशी और दुख विलोम शब्द होते हैं जो मानसिक अवस्था को व्यक्त करते हैं। जब किसी को सुख और आनंद होता है, तो हम उसे ‘खुश’ कहते हैं, जबकि दुखी स्थिति को ‘दुखी’ कहते हैं। उदाहरण: मैं उसकी खुशी के लिए बहुत खुश हूँ, लेकिन उसका दुख समझने में मुझे मुश्किल होती है।
उपर – नीचे: उपर और नीचे शब्द व्यक्त करते हैं कि किसी वस्तु की स्थिति या स्तर का विवरण। जब कोई वस्तु ऊपर की दिशा में होती है, तो हम उसे ‘उपर’ कहते हैं, जबकि नीचे की दिशा में होने पर हम ‘नीचे’ कहते हैं। उदाहरण: किताब की ऊपर एक किताब है और नीचे एक खाली जगह है।

See also  10 विलोम शब्द हिंदी में | 10 Vilom Shabd Hindi Mein [ 2023 ]

आसान – कठिन:

आसान और कठिन विलोम शब्द होते हैं जो किसी कार्य, क्रिया या स्थिति की मुश्किलता को व्यक्त करते हैं। जब कोई काम सरलता से होता है, तो हम उसे ‘आसान’ कहते हैं, जबकि कठिनता के साथ होने पर हम ‘कठिन’ कहते हैं। उदाहरण: उसने समस्या को आसानी से हल कर दिया, लेकिन मुझे वह काम कठिन लगता है।

सच – झूठ:

सच और झूठ विलोम शब्द होते हैं जो किसी बात की सत्यता या असत्यता को व्यक्त करते हैं। जब किसी बात का पूर्ण सत्य होता है, तो हम उसे ‘सच’ कहते हैं, जबकि झूठ की स्थिति को ‘झूठ’ कहते हैं। उदाहरण: उसने सच बोलकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया, लेकिन वह झूठ बोलकर समस्या बढ़ा दिया।

समृद्धि – गरीबी:

समृद्धि और गरीबी विलोम शब्द होते हैं जो किसी की आर्थिक स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब किसी के पास पर्याप्त आर्थिक संसाधन होते हैं, तो हम उसे ‘समृद्ध’ कहते हैं, जबकि अपर्याप्त संसाधनों के साथ होने पर हम ‘गरीबी’ कहते हैं। उदाहरण: उसके परिवार की समृद्धि के कारण वह बड़े खुशहाल है, लेकिन उसके घर में गरीबी होने की भी स्थिति है।

स्वस्थ – बीमार:

स्वस्थ और बीमार विलोम शब्द होते हैं जो किसी व्यक्ति की शारीरिक स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से ठीक होता है, तो हम उसे ‘स्वस्थ’ कहते हैं, जबकि बीमारी के कारण शारीरिक स्थिति में कमी होने पर हम ‘बीमार’ कहते हैं। उदाहरण: उसकी स्वस्थ स्थिति के बावजूद, उसके पास कुछ बीमारियाँ हैं जिन्हें वह ठीक कर रहा है।

खुला – बंद:

खुला और बंद विलोम शब्द होते हैं जो किसी वस्तु की स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब किसी वस्त्र, दरवाज़ या आसपास की चीजें किसी तरफ होती हैं, तो हम उसे ‘खुला’ कहते हैं, जबकि किसी चीज़ को बंद किया जाता है, तो हम ‘बंद’ कहते हैं। उदाहरण: खिड़की को खुले छोड़ दो, ताकि हवा आ सके। दरवाज़ को बंद करो, क्योंकि बहुत सर्दी है।

पूरा – अधूरा:

पूरा और अधूरा विलोम शब्द होते हैं जो किसी काम, योजना या स्थिति की पूर्णता स्तर को व्यक्त करते हैं। जब कोई काम सम्पूर्ण रूप से होता है, तो हम उसे ‘पूरा’ कहते हैं, जबकि काम के पूरे होने की स्थिति को ‘अधूरा’ कहते हैं। उदाहरण: मुझे उस पुस्तक को पूरा पढ़ने में समय लगेगा, लेकिन मैंने अभी तक उसका अधूरा हिस्सा पढ़ा है।

प्राचीन – नवीन:

प्राचीन और नवीन विलोम शब्द होते हैं जो किसी वस्तु की उम्र या समय संदर्भित करते हैं। जब किसी वस्तु का विकास काल में हुआ हो, तो हम उसे ‘प्राचीन’ कहते हैं, जबकि नये समय में आयी वस्तु को हम ‘नवीन’ कहते हैं। उदाहरण: वहाँ प्राचीन मंदिर है जो कि सदियों से खड़ा है, और आसपास नवीन इमारतें बन रही हैं।

सजीव – मृत:

सजीव और मृत विलोम शब्द होते हैं जो किसी जीव की स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब कोई जीव होता है और उसकी क्रियाएँ होती हैं, तो हम उसे ‘सजीव’ कहते हैं, जबकि मृत स्थिति में होने पर हम ‘मृत’ कहते हैं। उदाहरण: कुत्ता सजीव होता है और खेलने की क्रियाएँ करता है, लेकिन वह मृत हो गया है और अब उसकी चीखें नहीं सुनाई देती।

गन्ध – सुगंध:

See also  उन्नति का विलोम शब्द क्या है ? Unnati ka vilom shabd in hindi [2023]

गन्ध और सुगंध विलोम शब्द होते हैं जो किसी वस्त्र, बस्तर या चीज की वास्तविकता को व्यक्त करते हैं। जब किसी वस्त्र या चीज का स्वाद या दुर्गन्ध होता है, तो हम उसे ‘गन्ध’ कहते हैं, जबकि सुगंधित स्थिति को ‘सुगंध’ कहते हैं। उदाहरण: यह फूल बहुत ही सुंदर है और इसकी सुगंध बहुत ही मधुर है। लेकिन वह सुगंधित तेल बहुत बदबूदार है और सभी को बहुत असहज महसूस होती है।

प्रकाश – अंधकार:

प्रकाश और अंधकार विलोम शब्द होते हैं जो किसी स्थिति की उज्ज्वलता या अंधकारता को व्यक्त करते हैं। जब कोई स्थिति बहुत उज्ज्वल होती है, तो हम उसे ‘प्रकाश’ कहते हैं, जबकि अंधकारित स्थिति को ‘अंधकार’ कहते हैं। उदाहरण: रात में अंधकार होता है और सब कुछ दिखाई नहीं देता, लेकिन सूर्य के उदय के साथ प्रकाश फैलता है और सब कुछ स्पष्ट दिखाई देता है।

गरम – ठंडा:

गरम और ठंडा विलोम शब्द होते हैं जो किसी वस्त्र, आहार या माहौल की तापमान को व्यक्त करते हैं। जब किसी चीज का पर्याप्त तापमान होता है, तो हम उसे ‘गरम’ कहते हैं, जबकि तापमान कम होने पर हम ‘ठंडा’ कहते हैं। उदाहरण: आजकल के मौसम में ठंडा हवाओं का मजा लेने का है, लेकिन सर्दी के मौसम में गरम जूस पीना बहुत आरामदायक होता है।

सच्चाई – झूठ:

सच्चाई और झूठ विलोम शब्द होते हैं जो किसी बात की सत्यता या असत्यता को व्यक्त करते हैं। जब किसी बात का पूर्ण सत्य होता है, तो हम उसे ‘सच्चाई’ कहते हैं, जबकि झूठी स्थिति को ‘झूठ’ कहते हैं। उदाहरण: उसने सच्चाई बताई कि वह विद्यालय गया था, लेकिन मुझे लगता है कि वह झूठ बोल रहा है।

उच्च – नीच:

उच्च और नीच विलोम शब्द होते हैं जो किसी वस्तु की स्तर की उच्चता या नीचाई को व्यक्त करते हैं। जब किसी वस्तु का स्तर ऊँचा होता है, तो हम उसे ‘उच्च’ कहते हैं, जबकि स्तर कम होने पर हम ‘नीच’ कहते हैं। उदाहरण: वह आसमान में उच्च उड़ान भरता है, जबकि मैं नीचे देख कर उसकी उड़ान का आनंद लेता हूँ।

प्यासा – पेट भरा:

प्यासा और पेट भरा विलोम शब्द होते हैं जो किसी व्यक्ति की आहारिक स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब किसी को भूख या प्यास लगती है, तो हम उसे ‘प्यासा’ कहते हैं, जबकि पेट भर जाने पर हम ‘पेट भरा’ कहते हैं। उदाहरण: मैंने दो घंटे से कुछ नहीं खाया है, और मैं अब प्यासा महसूस कर रहा हूँ। खाने के बाद मेरा पेट भर गया है और मैं खुश हूँ।

खुशी – दुख:

खुशी और दुख विलोम शब्द होते हैं जो किसी व्यक्ति की आनंदित या दुखी स्थिति को व्यक्त करते हैं। जब किसी को सुख और आनंद होता है, तो हम उसे ‘खुशी’ कहते हैं, जबकि दुखी स्थिति को ‘दुख’ कहते हैं। उदाहरण: उसकी खुशी देखकर हम सब भी खुश हो गए, लेकिन उसका दुख भी हमें दुखित कर देता है।

और पढ़े-बादल का पर्यायवाची शब्द । badal ka Paryayvachi Shabd।

बादल का पर्यायवाची शब्द । badal ka Paryayvachi Shabd।

 20 vilom shabd class 5 – OPPOSITE WORDS IN HINDI | विलोम शब्द कक्षा 5

अंतरंग का विलोम
बहिरंग
अतल का विलोम
वितल
अति का विलोम
अल्प
अतिवृष्टि का विलोम
अनावृष्टि
अतीत का विलोम
भविष्य
अथ का विलोम
अत्यल्प
अंदर का विलोम
बाहर
अदेय का विलोम
देय
अदोष का विलोम
दोष
अधर्म का विलोम
उत्तम
अंधा का विलोम
नेत्रवान
अधिक का विलोम
कम
अधुनातन का विलोम
पुरातन
अँधेरा का विलोम
उजाला
अनजान का विलोम
जाना पहचाना
अनंत का विलोम
अंत
अनभिज्ञ का विलोम
भिज्ञसु
अनागत का विलोम
आगत
अनातुर का विलोम
आतुर
अनाथ का विलोम
सनाथ

See also  अपमान का विलोम शब्द क्या है ? Apman Ka Vilom Shabd [2023]

20 vilom shabd class 6 – OPPOSITE WORDS IN HINDI | विलोम शब्द कक्षा 6

अनाहूत का विलोम
आहुत
अनित्य का विलोम
नित्यकलुष
अनिवार्य का विलोम
वैकल्पिक
अनिष्ट का विलोम
इष्ट
अनुज का विलोम
अग्रज
अनुपस्थिति का विलोम
उपस्थिति
अनुरक्त का विलोम
विरक्त
अनुराग का विलोम
विराग
अनुलोम का विलोम
विलोम
अनेक का विलोम
एक
अनैतिहासिक का विलोम
ऐतिहासिक
अन्त का विलोम
आदि, अनंत, आरंभ, शुरू
अन्धकार का विलोम
बहिरंग
अपकार का विलोम
उपकार
अपचार का विलोम
उपचार
अपना का विलोम
पराया
अपमान का विलोम
सम्मान
अपेक्षा का विलोम
उपेक्षा
अपेक्षित का विलोम
अनपेक्षित
अभिज्ञ का विलोम
अनभिज्ञ

20 Vilom Shabd class 4 – OPPOSITE WORDS IN HINDI | विलोम शब्द कक्षा 4

ये रहे कुछ 20 Vilom Shabd

क्रूर का विलोम शब्द
दयालु
कुरूप का विलोम शब्द
सुन्दर
कंकाल का विलोम
शरीर
कंगला का विलोम
खुशहाल
कायर का विलोम
वीर
कच्चा का विलोम
पक्का
कटु का विलोम
मधुर
कठिन का विलोम
सरल
कठिनाई का विलोम
सरलता
कड़वा का विलोम
मीठा
कनिष्ठ का विलोम
ज्येष्ठ
कपट का विलोम
निष्कपट
कभी-कभी का विलोम
अक्सर
कम का विलोम
अधिक
कमजोर का विलोम
शक्तिशाली
करीना का विलोम
बेढंग
क़रीबी का विलोम
दूर के
करुण का विलोम
निष्ठुर
कर्ज़दार का विलोम
महाजन
कर्ण कटु का विलोम
कर्ण प्रिय

20 vilom shabd hindi mein

ये रहे कुछ 20 Vilom Shabd

एक का विलोम – अनेक

एकता का विलोम – अनेकता

एकांगी का विलोम– सर्वांगीण

ऐश्वर्य का विलोम – दारिद्य

ऐसा का विलोम – वैसा

ओखली का विलोम – मूसल

ओछा का विलोम – गंभीर

ओज का विलोम – ओजहीन

ओजस्विता का विलोम – ओजहीनता

ओजस्वी का विलोम – ओजहीन

ओट का विलोम – प्रकट

ओढ़ना का विलोम – बिछाना

ओतप्रोत का विलोम – विलग

20 vilom (antonyms) shabd class 3 – OPPOSITE WORDS IN HINDI | विलोम शब्द कक्षा 3

शब्द विलोम
पतला मोटा
नीचा ऊंचा
पुराना नया
दिन रात
आस्तिक नास्तिक
वीर कायर
छोटा बड़ा
उदय अस्त
सुख दुख
बच्चा बूढा
अंदर बाहर
लाभ हानि
घर बाहर
अंधेरा उजाला
गन्दा साफ़
जल थल
बाढ़ सूखा
महंगा सस्ता
मौखिक लिखित
अनेक एक
अन्धकार प्रकाश
दाएँ बाएँ
अपमान सम्मान
सच झूठ
न्याय अन्याय
पास दूर
कठिन सरल
गर्म ठंडा
कम अधिक
राजा रंक
अज्ञान ज्ञान
अंत प्रारंभ
ग़लत सही
सर्दी गर्मी
ख़रीदना बेचना
मान

अपमान

 20 vilom( antonyms )shabd class 8 – OPPOSITE WORDS IN HINDI | विलोम शब्द कक्षा 8

शब्द

विलोम शब्द

आदि

अनादि

अमर

मर्त्य

अपमान 

मान, सम्मान

अँधेरा

उजाला

अस्त

उदय

आगमन

गमन

अंधा

नेत्रवान

आशीर्वाद

शाप, अभिशाप

अति

अल्प

अनुराग 

विराग

अधिक

कम

आकाश

पाताल

अंतिम

प्रथम

अतीत

भविष्य

अचेत

सचेत

आचार

अनाचार

अमृत

विष

अर्थ

अनर्थ

आधुनिक 

प्राचीन

अनुकूल 

प्रतिकूल

आयात

निर्यात

आशा

निराशा

अपना

पराया 

आस्तिक

नास्तिक

आमदनी

खर्च

आधा

पूरा

आग

पानी

आना

जाना

अबला

सबला

आलस्य 

फुर्ती

अथ

इति

अनाथ

सनाथ

अपेक्षा

उपेक्षा

आदान

प्रदान

अन्त

आदि, अनंत, आरंभ, शुरू

अग्नि

जल

अंधकार

प्रकाश

इति

आरंभ

इष्ट

अनिष्ट

इहलोक

परलोक 

इच्छा 

अनिच्छा

उत्तीर्ण

अनुत्तीर्ण

उत्थान 

पतन

उन्मुख

विमुख

उत्तम

अधम

उपयोगी

अनुपयोगी

उत्कर्ष

अपकर्ष

उपर्युक्त

अधोलिखित

उठना

गिरना

उग्र

सौम्य

उपकार

अपकार

उपस्थित

अनुपस्थित

उपस्थिति

अनुपस्थिति

उन्नत

अवनत

20 vilom ( antonyms ) shabd class 7 – OPPOSITE WORDS IN HINDI | विलोम शब्द कक्षा 7

शब्दविलोम शब्द
आमदनीखर्च
आधा पूरा
आग पानी
आना जाना
अबला सबला
आलस्य फुर्ती
अथ   इति
अनाथ सनाथ
अमरमर्त्य
अपमान मान, सम्मान
अँधेराउजाला
अस्तउदय
आगमन             गमन
अंधा                    नेत्रवान
आशीर्वाद शाप, अभिशाप
अतीतभविष्य
अचेतसचेत
आचारअनाचार
अमृतविष
अर्थअनर्थ
आधुनिकप्राचीन
अन्त आदि, अनंत, आरंभ, शुरू
अग्निजल
अंधकारप्रकाश
अतिअल्प
अनुराग विराग 
अधिककम 
आकाशपाताल
अंतिमप्रथम
अनुकूलप्रतिकूल
आयातनिर्यात
आशानिराशा
अपना पराया 
आस्तिकनास्तिक
अपेक्षाउपेक्षा
आदानप्रदान

20 vilom shabd class 5

शब्दविलोम शब्द
अतीतभविष्य
अचेतसचेत
आचारअनाचार
अमृत विष
अर्थ अनर्थ
अनुकूल प्रतिकूल
आयातनिर्यात
आशानिराशा
अति अल्प
अनुराग विराग
अँधेरा उजाला
अस्त उदय
अपेक्षा उपेक्षा
आशीर्वाद शाप, अभिशाप
आधुनिक प्राचीन
अन्त आदि, अनंत, आरंभ, शुरू
अग्नि जल
अंधकारप्रकाश
अपना पराया 
आस्तिकनास्तिक
अनाथ सनाथ
अमर मर्त्य
अपमानमान, सम्मान
आदानप्रदान  
अधिककम 
आकाशपाताल

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने 20 विलोम शब्द के बारे में जाना एवं क्लास २, ३,४,५, के विलोम शब्दों के बारे में जाना उम्मीद करता हूं। आज का लेख आपको काफी पसंद आया होगा अगर लेख पसंद आया हो तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे एवं ऐसे ही नए लेखो एवं जानकारी को पढ़ने के लिए वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करे
धन्यबाद

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *