vishwas ka vilom shabd । विश्वास का विलोम शब्द [2023]

vishwas ka vilom shabdविश्वास का विलोम शब्द

विश्वास का विलोम शब्द शब्द अविश्वास  है आजकल की परीक्षाओं में हिंदी व्याकरण से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, जैसे कि विलोम शब्द, पर्यायवाची शब्द, संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया, विशेषण, और अलंकार, आदि।

विद्यार्थियों के लिए हिंदी व्याकरण का ज्ञान परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। इस लेख में हम आपको vishwas ka vilom shabd के बारे में बताएंगे, जिससे आपको इस विषय के प्रति समझ में मदद मिलेगी।

विलोम शब्द किसे कहते है-vilom shabd in hindi

विलोम शब्द किसी शब्द के उल्टे अर्थ वाले शब्दों को कहते हैं। आम भाषा में, जो शब्द किसी अन्य शब्द के उल्टे अर्थ को व्यक्त करते हैं, उन्हें विलोम शब्द या विपरीतार्थक शब्द कहा जाता है।

उदाहरण के रूप में, हम एक शब्द ‘अच्छा’ लेते हैं। इसका विलोम शब्द ‘बुरा’ होता है, क्योंकि ‘बुरा’ शब्द ‘अच्छा’ के उल्टे अर्थ को दर्शाता है। इसी तरह अनाथ का विलोम शब्द सनाथ  है, हर शब्द का अपना विलोम शब्द होता है, जिससे हम उनके विपरीतार्थक अर्थ को समझ सकते हैं।

इसी तरीके से, हम अन्य शब्दों के भी विलोम शब्द जान सकते हैं और हिंदी व्याकरण के विभिन्न पहलुओं को समझ सकते हैं। इससे हमारे भाषा के प्रयोग में सुधार होता है और हमें व्याकरण के माध्यम से सही संवाद करने में मदद मिलती है।

See also  विशाल का विलोम शब्द ? Vishal ka vilom shabd in hindi [2023]

विश्वास का विलोम शब्द क्या है?-

विश्वास का विलोम शब्द –   अविश्वास
Vishwas ka Vilom Shabd  –  Avishvaas

10 विश्वास शब्द का वाक्य में प्रयोग

मेरे परिवार का विश्वास हमें हर मुश्किल समय में साथ खड़ा करता है।
उसके सच्चे वचनों पर मैं हमेशा विश्वास करता हूँ।
विद्यार्थियों को अपने शिक्षकों के विश्वास में खड़े होना चाहिए।
सभी लोगों को विश्वास करने के लिए एक मौका देना चाहिए।
अपने सपनों को पूरा करने के लिए खुद पर विश्वास करो।
उसके प्रेमी ने उसके प्रति सदा विश्वास जताया।
अच्छे संबंधों के लिए विश्वास और सम्मान दोनों जरूरी हैं।
विश्वास के बिना किसी संबंध का निर्माण नहीं हो सकता।
उसके दृढ़ विश्वास के कारण उसे हर बाधा से पार करने में सफलता मिली।
विश्वास रखने से जीवन में नई ऊँचाइयों को छूने का अवसर मिलता है।

व वर्ण से अन्य विलोम शब्द-विश्वास का विलोम शब्द

विष अमृत
विराग अनुराग
विकर्षण आकर्षण
विधवा साधवा
विधि निषेध
वरदान अभिशाप
वाचाल मूक
विक्रय क्रय
prashansa ka vilom shabd । प्रशंसा का विलोम शब्द [2023]

विश्वास के विलोम की कहानी:शक्ति की पराकाष्ठा

पुराने गांव में एक छोटे से बच्चे ने अपने पिता से पूछा, “पिताजी, विश्वास का विलोम शब्द क्या होता है?”

पिता ने मुस्कराते हुए कहा, “बेटा, विश्वास का विलोम है ‘शक्ति की पराकाष्ठा।’ जब हम किसी चीज़ पर विश्वास नहीं करते, और उसकी शक्ति को अनदेखा करते हैं, तो हम उसकी पराकाष्ठा कर रहे होते हैं।”

छोटे बच्चे के मन में इस विषय पर खेल ख़त्म नहीं हुआ था। उसे दिल्लगी बातों से परेशानी होती थी। वह अपने पिता के शब्दों पर गौर करने लगा और सोचने लगा कि क्या शक्ति की पराकाष्ठा से उसको कोई नुकसान हो सकता है?

See also  10 विलोम शब्द हिंदी में | 10 Vilom Shabd Hindi Mein [ 2023 ]

एक दिन, उसे अपने मित्रों के साथ खेलते हुए एक देवी मंदिर के पास गुज़रना पड़ा। वह मंदिर बहुत भयानक लग रहा था, और उसके दिल में डर की भावना उभर आई। उसके मित्रों ने उससे कहा, “क्या हुआ? चलो आँदर मंदिर देखने का मज़ा करते हैं।”

बच्चे ने अपने मन में विचार किया कि उसे मंदिर देखने का मन नहीं है। वह डर रहा है। लेकिन उसके मित्र बिना सोचे-समझे अंदर चले गए।

वहां उसके मित्र ने एक चमत्कारी प्रतीक्षा देखी, जो उन्हें बड़े प्रसन्न कर दिया। छोटे बच्चे को भी अपने मित्रों का साहस प्रशंसा का आभास हुआ।

उस दिन से छोटे बच्चे ने अपने दिल को ताकतवर बनाया। उसने विश्वास की शक्ति को अपना आदर्श बनाया और अनदेखी नहीं की। जब भी उसे डर या शक आया, वह खुद को उस स्थिति में सबल महसूस करने लगा। वह भयानक चीजों से भी साहस से मुक़ाबला करने लगा।

उसकी यह बदली हुई शक्ति ने उसे जीवन में नई ऊँचाइयों तक पहुँचाया। उसे आत्मविश्वास की भावना हुई और उसके सपनों को पूरा करने के लिए नई राह मिली। वह एक सफल और सशक्त व्यक्ति बन गया।

इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि विश्वास की शक्ति सभी को सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचा सकती है। यह हमें साहसी बनाती है और हमारे सपनों को साकार करने में मदद करती है। हमें विश्वास के विलोम के मोह से बचना चाहिए और अपने अंतर्निहित प्रशांत की शक्ति को खोजना चाहिए। यही हमारे जीवन को खुशियों से भर देगी।
aadhar card loan yojana online 2023 । आधार कार्ड लोन योजना ऑनलाइन: ऑनलाइन अप्लाई करें, पात्रता मानदंड और लाभ
 काम करने की चार अच्छी आदतेजो आपकी ,थकान,चिंता दूर रखे।four good habits of doing this work and remove your fatigue, anxiety)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *